Basic 10 Difference between microwave and oven in Hindi

आपको अक्सर confusion होता होगा की microwave और oven में क्या अंतर होता है यानि हम यहाँ बात करने वाले हैं Difference between microwave and oven in Hindi.

Oven का इतिहास (History of oven)

तो सबसे पहले oven के बारे में जानते हैं। Oven के बारे में जानने से पहले इसके history के बारे में जानने होगा।
oven का अविष्कार 16 वीं शताब्दी से पहले हो चुका था यानी हम 400 -500 साल पहले से oven का use कर रहे हैं।
उस समय electricity तो होती नहीं थी। इसका अविष्कार तो काफी बाद में हुआ।

तो उस समय oven हम गरम करते थे या तो लकड़ी से करते थे या कोयले से करते थे। तो जो ईंधन उसमे हम use करते थे जैसे की लकड़ी है तो बोल देते थे wood fire oven अगर कोयला use करते थे coal fire oven . मतलब जो भी fuel उसमे हम use करते थे वही वह oven बन जाती थी।

oven शुरुआत में खाना पकने के लिए use होती थी। जैसे की bread बनाने के लिए , biscuits बनाने के लिए , cakes और पेस्ट्री बनाने के लिए या फिर पिज़्ज़ा बनाने के लिए।

तो oven शुरू से ही इस तरीके से use होती आ रही है। ये कोई recent की खोज नहीं है की केवल 10 – 20 सालों से use हो रही है। आपने नाम भले ही अभी अभी सुना होगा।

अगर आप किसी बेकरी की shop पर जायेंगे और उसकी बेकरी से धुँवा निकलता हुआ दिखाई दे तो आप ये समझ लेना या wood fire oven या coal fire ओवन वो use कर रहा है। ये बहुत पुरानी technology है।

Electric Oven की शुरुआत

मगर धीरे – धीरे हम आगे बढ़ते गए और उसके बाद अविष्कार हुआ बिजली का। बिजली के आने के बाद हम बिजली का use करने लगे हमारे food को गरम करने लिए जिसको नाम दिया गया electric fire oven या electric oven यानि बिजली से चलने वाली oven .

इसमें क्या होता है ? heating coils होती हैं। आपने देखा होगा room heater उसमे coils होती हैं। इसमें heating element जो गरम होता है , गरम होने के बाद अपने आसपास की हवा को गरम करता है।

तो elelctric oven में ऐसा ही एक गरम करने वाला heating element होता है और साथ में fan लगा होता है। वो fan लगातार घूमता रहता है ताकि elelctric coil जो गरमी पैदा कर रही है वो गर्मी खाने तक आसानी से पहुंचती रहे।

Electric Oven जैसे अन्य उपकरण

आपने hair drier देखा होगा , इसमें भी coil लगी होती है fan लगा होता है मगर उसको oven नहीं बोल सकते क्योंकि उसको खाना पकने के लिए use नहीं होता।

ये तो elelctric oven , अब बात करते हैं microwave की

Mocrowave एक तरह की radiation यानि electromagnetic radiation है यानि बिजली के मदद से हम ये radiation पैदा कर रहे हैं और जो device इसको produce करता है उसको बोलते हैं magnetron . Magnetron जैसी ही हमारे microwave oven के chamber में produce करता है तो वो radiation हमारे खाने पर जाकर टकराती है और जैसे ही food पर जाकर टकराती हैं food के particles कम्पन यानि vibrate करने लगते हैं। इस vibration यानि कम्पन से बहुत सारी heat produce होती है और हमारा खाना गर्म हो जाता है।

आपने घ्यान दिया होगा आज कल जो microwave आती हैं उनका जो inner surface काफी चमकीला होता है। उसे चमकीला इसलिए बनाया जाता है ताकि जब mabnetron जब वो radition छोड़ता है तो टकराकर सारी उसी के अंदर घूमती रहें और इधर उधर ना जाएँ। मतलब सारी की सारी आपके खाने में चली जायें।

तो यहाँ पर हमारे खाने को गरम करने लिए electricity तो use हुई है , मगर उस electricty को पहले हमने microwave में convert किया और वो microwave हमारे खाने से जाकर टकराई और हमारा खाना गरम हुआ इसलिए इसको बोल देते हैं microwave oven .

यानि आज कल की latest microwave oven है ये भी oven का ही हिस्सा है। Oven एक wider term है। Oven का काम है खाने को गरम करना और आज कल जो microwave oven आ रही है वो भी खाना गरम करती है बस केवल टेक्नोलॉजी का फरक है।

difference between microwave and oven | microwave and oven difference | what is the difference between microwave and oven | inbuilt microwave and oven | built in microwave and oven | combo microwave and oven | microwave and oven combo | microwave and oven | what is difference between microwave and oven | microwave and oven in one | is microwave and oven same | difference between microwave and oven in hindi

What is the difference between microwave and oven in hindi?

गरम करने की अलग अलग विधि (Different heating method)

अगर simple heating element से खाना गरम हो रहा है तो oven है और microwave radiation से खाना गरम कर रहे हैं तो microwave ओवन बोल देंगे।

घूमने वाला हिस्सा (Rotatory part)

simple heating element वाली oven में खाना गरम करने के लिए rotation के लिए कोई part नहीं दिया होता है। सीधा खाने को चैम्बर में रक्खो और जब खाना गरम हो जाये तो बहार निकाल लो।

मगर जो microwave oven होती है उसमे खाना गरम होते समय लगातार rotate होता रहता है। इसका purpose ये होता है कि जो microwave होती हैं ये टकरा कर हमारे खाने तक आती हैं तो घूमने से क्या होता की सारे खाने में वो evenly distribute होती हैं। इससे सारा खाना बराबर बराबर गरम होता है।
और हमारा खाना ऐसा नहीं होता की कहीं ज्यादा पके और कहीं कम पके।

पंखा (Fan)

microwave oven में आपको कोई fan नहीं मिलेगा। जबकि जो eletric oven है उसमे आपको fan मिलेगा। क्योंकि electric oven में जो खाना गरम होता है वो गरम हवा की वजह से होता है। जबकि movrowave oven में हवा की जरुरत ही नहीं है। जो radiation है बिना हवा के भी आपके खाने में पहुँच जाती है।

Settings का अंतर

microwave oven में बहुत साडी settings होती हैं। अलग अलग खाने के लिए अलग अलग Tier दिया होता है , अलग अलग और भी सेटिंग्स होती हैं जबकि normal electric oven होती है उसमे कोई कयदा settings नहीं होती हैं। उसमे आप temperature सेट कर देते हैं क्योंकि उसमे thermostat दिया हहआ होता है। जैसे आपकी प्रेस (iron) होती है , अलग अलग कपडे के लिए अलग अलग temperature सेट होता है।

Metallic बर्तन का use

microwave oven में आप metallic बर्तन नहीं रख सकते हैं क्योंकि अगर आप मैटेलिक बर्तन रखेंगे तो microwaves बर्तन से टकराकर वापस हो जाएँगी और आपका खाना जल्दी से गरम नहीं होगा।

प्लास्टिक के बर्तन का use

microwave oven में आप प्लास्टिक के बर्तन use कर सकते हैं मगर इसमें हर तरह के प्लास्टिक के बर्तन भी use नहीं कर सकते। क्योंकि कुछ प्लास्टिक ऐसे होते हैं जो microwave के टकराने से harmful केमिकल पैदा करते है जिससे खाना स्वाथ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।

microwave oven के लिए अलग से प्लास्टिक के बर्तन आते हैं जिस पर स्टैम्प दिया होता है की ये microwave oven के लिए safe है।

eletric oven में आप metallic बर्तन बड़े ही आराम से use कर सकते हैं, आपको कोई issue नहीं होगा मगर इसमें आपको प्लास्टिक के बर्तन नहीं use करना करना होता है। क्योंकि जो heating element है आपके प्लास्टिक के बर्तन को ख़राब कर सकता है या harmful केमिकल पैदा हो सकते हैं।

Ceramic के बर्तन का use

Ceramic के बर्तन आप normal eletric oven में आसानी से उसे कर सकते हैं। Ceramic तो आप microwave oven में भी use कर सकते हैं।

Ceramic के बर्तनों को आप दोनों ही Oven में use कर सकते हैं आपको कोई issue नहीं होगा।

साइज का अंतर (Difference in size)

Normally microwave oven छोटी साइज़ की होती हैं क्योंकि उसमे न तो कोई fan होता है न कोई heating element होता है केवल एक magnetron होता है। जबकि elelctric oven जो होती हैं वो बड़े साइज की होती हैं क्यंकि उसमे फैन होता है और elelctric element होता है।

Grilling और baking का अंतर

microwave oven का purpose होता है खाने को गरम करना जैसे कोई खाना गरम कर लिया , चाय बना लिया , कॉफ़ी बना लिया तो ये बेकरी purpose के लिए होता है grilling के लिए use नहीं होता है।

Convection type microwave oven

आज कल जो हमारे घरों में oven होता है multipurpose होता है जैसे उसमे केक पेस्ट्री भी बनता है और grilling का काम भी होता है। तो ये oven ऊपर के बताये हुए दोनों oven का काम करती हैं। इनको बोलते हैं convection type microwave oven यानि इसमें microwave टेक्नोलॉजी तो है ही साथ में heating element और fan भी होता है।

convection type microwave oven में अलग अलग modes होते हैं अलग अलग सेटिंग्स होती हैं यानि आप convection type microwave oven प्रयोग करते हैं तो वो all in one हो जाती है।

मुझे आशा है की आप को अब difference between microwave and oven in hindi अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा।

10 Best Baking Ovens in India ([current_date format=’F, Y’])

2 Comments
  1. […] Basic 10 Difference between microwave and oven in Hindi […]

  2. […] Basic 10 Difference between microwave and oven in Hindi […]

Leave a reply

Shipping Powered by iCarry.in
Shoutnerd
Logo
Shopping cart